Tuesday, October 25, 2011

कनाडा में राजस्थानी लोकगायकी की धूम

कनाडा में मनाया गया राष्ट्रीय दीपावली समारोह

प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर सहित कई सांसदों ने की शिरकत, राजस्थानी लोकगायकी रही आकर्षण का केन्द्र, प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर ने राजस्थानी कलाकारों के साथ की तबले पर संगत, प्रेम भंडारी ने जताई प्रसन्नता

कनाडा में राष्ट्रीय दीपावली समारोह मनाया गया, जिसमें वहां के प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर सहित कई सांसदों ने शिरकत की। ओटावा स्थित नैशनल म्यूजियम ऑफ सिविलाइजेशन में आयोजित इस कार्यक्रम में कनाडा राना अध्यक्ष वाईके शर्मा राना के प्रतिनिधिमंडल सहित सम्मिलित हुए। शर्मा ने बताया कि इस समारोह में राजस्थानी कालबेलिया लोकगायकों द्वारा पेश किए गए राजस्थानी लोकगीत तथा लोकनृत्य आकर्षण का केन्द्र रहे। स्वयं प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर इन कलाकारों की प्रस्तुति से इतने अभिभूत हुए कि उनके हाथ तबले पर संगत देने के मचल उठे और उन्होंने बाकायदा राजस्थानी लोकगायकों का साथ निभाया।
    उधर अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अंतरराष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी ने इस पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह राजस्थानी भाषा, संस्कृति तथा यहां की लोककला की सरसता का प्रमाण है तथा राजस्थानी लोकगायकों ने दुनियाभर में अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी है। भंडारी ने इस बात की भी खुशी जाहिर की कि कनाडा सरकार के प्रमुख पदाधिकारियों ने भारतीय त्योहार दीपावली पर राष्ट्रीय समारोह आयोजित कर भारत तथा भारतीय लोगों का सम्मान बढ़ाया है।
कनाडा में दीपावली उत्सव 29 को
कनाडा राना के अध्यक्ष वाईके शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान ऐसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (राना) की ओर से कनाडा में 29 अक्टूबर को दीपावली उत्सव मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए अब तक 600 लोगों ने अपना पंजीयन करवा लिया है। इस समारोह में कनाडा सरकार के सांसद मार्क एडलर तथा डब्ल्यू लीजोन गैस्ट ऑफ ऑनर होंगे। अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अंतरराष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी को भी न्यूयार्क से इस कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। भंडारी इस दिन राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता के लिए कनाडा में ‘म्हारी जुबान रो खोलो ताळो’ अभियान का आगाज करेंगे।
 
राजस्थानी लोकगायकों के साथ तबले पर संगत करते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर।
 
राजस्थानी लोकगायकों के साथ तबले पर संगत करते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री स्टफीन हार्पर।

No comments:

Post a Comment

आपरा विचार अठै मांडो सा.

आप लोगां नै दैनिक भास्कर रो कॉलम आपणी भासा आपणी बात किण भांत लाग्यो?